सैनिक 710 प्लाईवुड पानी से होने वाले नुकसान के खिलाफ आपका सुरक्षा कवच है
Centuryply Blog

सैनिक 710 प्लाईवुड पानी से होने वाले नुकसान के खिलाफ आपका सुरक्षा कवच है

परिचय

अगर हम आपको बताएं कि आपको लंबे समय तक टिकाऊ प्लाईवुड मिल सकता है जिसे पानी के कारण नुकसान पहुँचने का भी डर नहीं होता है तो कैसा रहेगा?  सैनिक710 प्लाइवुड के साथ यह संभव है।  इस लेख में, हम सेंचुरीप्लाई के सैनिक 710 प्लाइवुड की कुछ ख़ास विशेषताओं पर प्रकाश डाल रहे हैं। इसके अलावा, हम प्लाईवुड के विभिन्न ग्रेडों के बारे में भी कुछ जानकारी साझा करेंगे।  तो चलिए इसकी शुरूआत करते हैं!

सैनिक 710 प्लाईवुड का निम्नलिखित में उपयोग किया जा सकता है

गुणवत्तापूर्ण प्लाईवुड का निर्माण, इंटीरियर डिजाइन और फर्नीचर उद्योग में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। इसके कुछ सबसे आम उपयोगों में शामिल हैं:

●       एक लाईट पार्टीशन का निर्माण करना

●       फर्नीचर, विशेष रूप से अलमारी, किचन कैबिनेट और ऑफिस टेबल का निर्माण करना

●       लकड़ी का ढांचा बनाना

●       फ़्लोरिंग सिस्टम के एक घटक के रूप में

सैनिक प्लाइवुड की गुणवत्ता विशेषताएँ

सैनिक प्लाइवुड की इन गुणवत्ता विशेषताओं पर नजर डालिए जो इसे भारतीय घरों के वातावरण के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती हैं।

● अधिक मजबूती:

प्लाईवुड में उस लकड़ी की संरचनात्मक ताकत होती है जिससे इसे बनाया जाता है। इसकी लकड़ी के प्रत्येक टुकड़े एक दूसरे से 90 डिग्री के कोण पर होते हैं, यह इसके गुणों को और अधिक बढ़ा देता है। इससे पूरी शीट फटने के खिलाफ प्रतिरोधी बन जाती है, खासकर तब, जब किनारों पर कील लगाने की जरूरत होती है। अगर हम सैनिक 710 प्लाईवुड की बात करें तो, इससे पूरी शीट की ताकत एक समान हो जाती है और इसका टिकाऊ होने का गुण बढ़ जाता है। इसके अलावा, इसमें एक आदर्श वजन से ताकत का अनुपात निर्धारित मानकों के अनुसार होता है। इसके कारण यह मॉड्यूलर किचन कैबिनेट, वार्डरोब और शियर वाल्स के लिए सबसे अच्छा विकल्प बन जाता है।

● नमी का प्रतिरोध:

प्लाईवुड की परतों को आपस में चिपकाने के लिए जिस प्रकार के गोंद का इस्तेमाल किया जाता है, उसके कारण यह नमी और आद्रता प्रतिरोधी बन जाता है। पेंट या वार्निश की एक परत लगाने से भी पानी से होने वाले नुकसान का प्रतिरोध बढ़ सकता है लेकिन अंततः, दांव तो प्लाईवुड की गुणवत्ता पर ही लगा होता है! यही कारण है कि सैनिक 710 प्लाईवुड घर के एक्सटीरियर जैसे कि अलमारियों, और किचन कैबिनेट के निर्माण में उपयोग के लिए उपयुक्त है। यह कंक्रीट के सेट होने के दौरान उसे टिकाए रखने के लिए भी उपयुक्त है। नमी का प्रतिरोध फर्श सहित इंटीरियर में उपयोग करने के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। इससे सुनिश्चित होता है कि पानी और अत्यधिक तापमान के संपर्क में आने पर भी प्लाईवुड में ऐंठन, सिकुड़न या फैलाव नहीं उत्पन्न होता है।

● आघात प्रतिरोध:

प्लाईवुड में तन्यता ताकत अधिक होती है, जो प्लाई शीट के क्रॉस लेमिनेशन से प्राप्त होती है। इससे इसपर लगने वाला बल एक बड़े क्षेत्र में वितरित हो जाता है, और तन्यता तनाव कम हो जाता है। इसलिए सैनिक710 प्लाइवुड अपने निर्धारित से दोगुने लोड तक ओवरलोडिंग का सामना करने में सक्षम है। यह थोड़ी देर की भूकंपीय गतिविधि या तेज़ हवाओं के दौरान महत्वपूर्ण होता है। यह फर्श और कंक्रीट के ढांचे के निर्माण में भी उपयोगी है।

बीडब्ल्यूपी ग्रेड प्लाईवुड: नमी से क्षति के खिलाफ एक ढाल!

सेंचुरीप्लाई सैनिक710 प्लाइवुड की पेशकश करता है जो एक बीडब्ल्यूपी ग्रेड प्लाईवुड है। यह संक्षिप्त शब्द बॉईलिंग वाटर प्रूफ (उबलता पानी प्रतिरोधी) प्लाईवुड के लिए उपयोग होता है जो नमी के कारण क्षति के खिलाफ ढाल के रूप में कार्य करता है। यह भारत जैसे देश में हर इंटीरियर के लिए जरूरी है, जहां जलवायु में परिवर्तन अक्सर होते रहते हैं। उबलता पानी प्रतिरोधी प्लाईवुड एक अच्छा कच्चा माल साबित होता है जो हर मौसम जैसे भारी बारिश, धूप भरे दिन, आंधी, वसंत और सर्दी को झेल सकता है।

इसके अलावा, इस ग्रेड का प्लाईवुड बहुत टिकाऊ होता है और वर्षों तक चलता है। इस प्लाईवुड का उपयोग, इसकी गुणवत्ता विशेषताओं जैसे उच्च आघात प्रतिरोध, नमी प्रतिरोध और उच्च शक्ति का लाभ उठाकर, रसोई घर और बाथरूम जैसे क्षेत्रों में भी किया जा सकता है। 

निष्कर्ष के तौर पर

 अब तक आप एक नियमित प्लाईवुड और बीडब्ल्यूपी सैनिक प्लाईवुड के बीच का अंतर पहले से ही जानते हैं। भारत में बारिश का मौसम हो या उमस, नमी एक ऐसी चीज है जो हमेशा से एक समस्या रही है। यदि आप चाहते हैं कि आपका प्लाईवुड पानी का प्रतिरोधी हो, तो सैनिक 710 प्लाईवुड की सुरक्षा पर विचार करें। इसलिए, अपने घर के लिए सबसे अच्छे प्लाईवुड का चुनाव करें। उत्पाद के बारे में अधिक जानने के लिए, यहां क्लिक करें:

https://www.centuryply.com/sainik-710-2021/hindi

Enquire Now

Add your comments

Voice Search

Speak Now

Voice Search
Web Speech API Demonstration

Click on the microphone icon and begin speaking.

Speak now.

No speech was detected. You may need to adjust your microphone settings.

Click the "Allow" button above to enable your microphone.

Permission to use microphone was denied.

Permission to use microphone is blocked. To change, go to chrome://settings/contentExceptions#media-stream

Web Speech API is not supported by this browser. Upgrade to Chrome version 25 or later.

Press Control-C to copy text.
(Command-C on Mac.)
Text sent to default email application.
(See chrome://settings/handlers to change.)