फायरवॉल दुर्घटना की रोकथाम के लिए उठाया गया पहला कदम है
Centuryply Blog

फायरवॉल दुर्घटना की रोकथाम के लिए उठाया गया पहला कदम है

दुर्घटना को अचानक होने वाली ऐसी घटनाओं के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिन पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता,  वे साधारणतया अकस्मात घटित हो जाती हैं और हमें उनसे उत्पन्न हुए झंझटों से निपटने के लिए छोड़ जाती हैं। इनमें से अचानक होने वाली घटनाओं में आग लगना भी ऐसी ही आकस्मिक घटना है, वर्ष 2019 में, आग लगने के 11000 से भी अधिक मामले सूचित किए गये थे जिनमें पूरे राष्ट्र में 10000 से भी अधिक मौतें हो गईं थीं। जबकि बीते कुछ सालों में इन घटनाओं में कमी तो हो रही है, लेकिन अभी भी इनकी संख्या बहुत ही खौफनाक हैं जिससे हम सभी को सावधान रहना चाहिए। अग्नि सुरक्षा में निवेश करना एक अत्यंत आवश्यक गतिविधि है, हम सभी को आग लगने की दुखदायी दुर्घटना के कारण होने वाली जीवन और सम्पत्ति के नुकसान को कम करने के लिए इसे व्यवहारिक रूप में अपनाना चाहिए।

जब बात हमारे दैनिक जीवन में रहन-सहन स्थल के बारे में होती है, हम निरंतर प्रौद्योगिकी में हो रहे नवाचार के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं जिसके परिणामस्वरूप हमारे पास अब अग्निरोधी प्लाईवुड उपलब्ध हैं। सेंचुरीप्लाई, भारतीय प्लाईवुड उद्योग में एक अग्रणी नाम है जिसमें अग्निरोधी प्लाईवुड की चुनिन्दा श्रेणियां मिलती हैं, और जो बाजार में उपलब्ध अन्य सभी अग्निरोधी प्लाईवुड के मुकाबले बेहतर कारगर हैं। ये अग्निरोधी प्लाईवुड क्रांतिकारी 'फायरवॉल प्रौद्योगिकी' से समृद्ध हैं और इन प्लाईवुड को सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के अग्नि शमन गुण प्रदान करती हैं। फायरवॉल प्रौद्योगिकी वास्तव में स्वदेश में विकसित की गई प्रौद्योगिकी है जिसमें नैनो इंजिनयर्ड कणों का समावेश किया जाता है जिनको प्लाईवुड के पॉलिमर सांचे/मेट्रिक्स में बिठा दिया जाता है, जो प्लाईवुड को आग फैलने से रोकने के साथ-साथ बुझाने में सहायता करने में भी सक्षम बनाती हैं।

फायरवॉल प्रौद्योगिकी के धुंआ-विकसित होने के सूचकांक, ज्वलनशीलता, और इसी प्रकार के अन्य व्यापक किस्मों के संकटपूर्ण मानदंडों पर परीक्षण किए गये हैं। इस प्रौद्योगिकी से समृद्ध प्लाईवुड भारतीय मानक IS 5509, अमरीकी मानक ASTM E84 और साथ ही ब्रिटिश मानक BS 476 द्वारा निर्दिष्ट बेंचमार्क के लिए मानक परीक्षण शर्तों के तहत बाजार में उपलब्ध अन्य इसी प्रकार की प्लाईवुड के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करती हैं।

फायरवॉल प्रौद्योगिकी से समृद्ध सेंचुरीप्लाई अग्निरोधी प्लाईवुड की कुछ ध्यान देने योग्य विशेषताएं निम्नलिखित हैं:-

फैलाव क्षमता की दर:

अन्य प्लाईवुड की तुलना में, फायरवॉल प्रौद्योगिकी से समृद्ध प्लाईवुड आग फैलने में विलंब करती है और आग के स्त्रोत के रूप में आग फैलने के माध्यम के रूप में कार्यवाही नहीं करती है। दरअसल, एक बार आग के स्त्रोत हटाने के बाद यह आग के फैलने को तो रोकती है साथ ही यह क्रांतिकारी प्लाईवुड आग बुझाने में भी सहायता करती है। 

धुएं के उत्सर्जन में कमी लाना:

आग लगने की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना की स्थिति में बहुत अधिक मात्रा में जहरीला धुआं उत्पन्न होता है, जिससे दम घुटना और यहां तक कि यदि लंबे समय तक इस वातावरण में रहने के कारण मौत भी हो सकती है। हालांकि, जब हम फायरवॉल प्रौद्योगिकी के साथ आम प्लाईवुड की तुलना करते हैं तब धुएं के उत्सर्जन की दर आश्चर्यजनक तरीके से बहुत ही कम हो जाती है, जिसके कारण आग के स्त्रोत को बुझाने और परिसर से सुरक्षित बाहर निकलने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

आग के भेदन की दर में कमी लाना:

फायरवॉल प्रौद्योगिकी से समृद्ध 19 मिमी चौड़ी प्लाईवुड में  आग भेदकर इसके भीतर प्रवेश करने में 50 मिनट लग जाते हैं। जब इस प्लाईवुड का परीक्षण किया गया, इसकी आग भेदने की दर एक मिनट में प्लाई की चौडाई से 3 गुणा अधिक पाई गई, इस प्रकार यह आग के स्त्रोत को खोजने और उसे बुझाने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करती है, इससे पहले की आग से जान-माल का भीषण नुकसान हो जाए।

छेदक कीट और दीमक प्रतिरोधक

यह प्लाईवुड केवल अग्निरोधी ही नहीं हैं बल्कि छेदक कीट और दीमक प्रतिरोधक भी हैं। इनका विनिर्माण एक विशेष गोंद पंक्ति सुरक्षा (glue-line protection) के साथ किया जाता है, वे केवल कीटों के प्रवेश करने में रूकावट ही नहीं डालती बल्कि उनका समूल नाश कर देती हैं। इस प्रकार, ये आपके इंटीरियर की स्वच्छता बनाए रखकर आपको चिंता-मुक्त कर देती हैं।

इसलिए आप अग्नि सुरक्षा के प्रति आवश्यक कदम उठाएं और इस असाधारण फायरवॉल प्रौद्योगिकी से समृद्ध प्लाइवुड का ही प्रयोग करें। सेंचुरीप्लाई द्वारा पेश की गई अग्नि-रोधी प्लाईवुड की श्रृंखला के बारे में अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें: https://www.centuryply.com/firewall-technology



Enquire Now

Add your comments

Voice Search

Speak Now

Voice Search
Web Speech API Demonstration

Click on the microphone icon and begin speaking.

Speak now.

No speech was detected. You may need to adjust your microphone settings.

Click the "Allow" button above to enable your microphone.

Permission to use microphone was denied.

Permission to use microphone is blocked. To change, go to chrome://settings/contentExceptions#media-stream

Web Speech API is not supported by this browser. Upgrade to Chrome version 25 or later.

Press Control-C to copy text.
(Command-C on Mac.)
Text sent to default email application.
(See chrome://settings/handlers to change.)